अमेरिका में हुए तलाक के बाद हाईप्रोफाइल परिवारों के मध्य चल रहा विवाद पुन: थाने पहुंचा है। सेवानिवृत्त आयकर कमिश्नर की बेटी ने तलाक के दो साल बाद ससुर पर गबन का केस दर्ज करवाया है। उसका आरोप है कि अमेरिका में अर्जित आय का तो आधा-आधा बंटवारा हो गया, लेकिन भारत में मिला स्त्रीधन ससुर के पास है। लंबी जांच और कानूनी सलाह के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज की।

शिकायतकर्ता आकांक्षा जांभेकर समीट पाइंट स्क्रेनटन लेकवाना काउंटी पेनसिलवेनिया (UAS) में रहती थी। तलाक के बाद लसूड़िया थाना अंतर्गत आने वाली कॉलोनी बसंत विहार (पुष्परतन पटेल) में पिता गिरीश जांभेकर (पूर्व कमिश्नर) के पास रहने लगी। आकांक्षा की रायगढ़ (महाराष्ट्र) में रहने वाले अवधूत शेंडेय से 20 जनवरी 2017 को शादी हुई थी। दोनों मल्टीनेशनल कंपनी में अमेरिका में नौकरी करते हैं।

शादी के पांच साल में ही उनमें विवाद हुआ और आकांक्षा और अवधूत ने काउंटी के दीवानी न्यायालय में परिवाद दायर कर 25 मार्च 2022 को आपसी सहमति से तलाक ले लिया। आकांक्षा भारत आई और ससुर विजयकांत शेंडेय के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाते हुए कहा कि अमेरिकी कानून के मुताबिक तो कोर्ट में संपत्ति का बंटवारा हो गया, लेकिन भारत में मुझे मिला स्त्रीधन अभी भी ससुर के पास है। पुलिस ने एक साल तक आकांक्षा से मिले शिकायती पत्र की जांच की और कानून के जानकारों से सलाह लेकर शनिवार रात विजयकांत के विरुद्ध हेराफेरी का प्रकरण दर्ज किया।

हीरे और सोने के आभूषणों की हेराफेरी में ऐसे फंसे ससुर
आकांक्षा ने कहा कि शादी में स्वजन, रिश्तेदारों से सोने की चेन, मंगलसूत्र, पेंडल, चूड़ियां, कड़े, पाटले, हीरे का हार, हीरे के टाप्स, हीरे की अंगूठी, हीरे लगी कान की लटकन, सोने की नथ सहित करीब 170 ग्राम के आभूषण आदि सामान मिला था। विदेश ले जाती तो कस्टम ड्यूटी और पासपोर्ट में एंट्री करवानी पड़ती।

यह सामान ससुर विजयकांत के सुपुर्द कर दिया था। अमेरिकी कानून के मुताबिक कोर्ट ने तलाक के वक्त संपत्ति का बंटवारा तो किया लेकिन अमेरिका में अर्जित संपत्ति ही बांटी जा सकी। ससुर को सौंपा सामान तो उसे आज तक नहीं मिला ही नहीं। पुलिस ने भी जांच में आरोप सही पाए और एफआइआर लिख ली।

Source Link

Picture Source : https://miro.medium.com/max/700/1*smR6Qt26fhiJQB5LRfkWPw.jpeg